9/19/2018

What is the right way of food

भोजन का सही तरीका क्या है

What-is-the-right-way-of-food-bhojan-ka-sahee-tareeka-kya-hai-desi-health-tips-ayurveda-healthcare-dinner
नमस्कार दोस्तो
खुर्ची कार्यालय आदी में काम करने वाले लोगों के लिये हाथ धोने से बचने के लिये कई बार छुरी या चम्मच से खाना सुविधा जनक होता है, परंतु सच्चाई यही है कि हाथ से खाना ही सही मायने मे फायदे मंद होता है। हाथ से निवाला बनाते समय भोजन के तापमान की सुचना अपने शरीर को पहले ही मिल जाती है। और आँते भोजन को पचाने के लिये तैयार हो जाती है.
What-is-the-right-way-of-food,bhojan-ka-sahee-tareeka-kya-hai,desi-health-tips, ayurveda,healthcare,dinner,rightway-food-service-login, dickerson-foods-marion-ohio, fruit-distributors-lima-ohio, eating-fruits-after-meal, eating-fruit-after-meal-myth, best-time-to-eat-fruits-to-lose-weight, how-to-eat-food-wikihow, eating-banana-after-meal,भोजन-को-पचाने,त्वचा,मुँह,आयुर्वेद,ऊर्जा,दही,कफकारक,फेफडो-में-संक्रमण,सर्दी-जुकाम,
What is the right way to food

इससे भोजन आसानी से पचता है। हाथ की त्वचा को भोजन के तापमान का अंदाज हो जाने से निवाला मुँह मे डालते समय मुँह जलने का जिभ जलने का खतरा नही रहता। छुरी चम्मच से खाने पर भोजन के तापमान का ठिक से अंदाज नही हो पाता.

इसके अलावा आयुर्वेद के अनुसार शरीर पाच तत्त्वों से मिलकर बना है धरती, आकाश, जल, वायु, और अग्नी। यदि इन पाचों तत्त्वों का शरीर में असंतुलन हो तो कई तरहा के रोग होने लगते है। हाथ की उँगलियों के सहारे निवाला बनाते समय जो मुद्रा बनती है, उससे पाचों तत्त्वों का संतुलन बना रहता है और शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाये रखने में मदत मिलती है.

रात मे दही खाना क्या नुकसानदेह होता है
आयुर्वेद के अनुसार रात में दही खाने से बचना चाहीये। असल मे दही कफकारक होता है। रात में हम भोजन के बाद मेहनत वाले काम करने के बजाय कुछ देर बाद सो जाते है। ऐसे मे दही की कफकारक प्रकृती उपद्रवी असर पैदा करती है.

दिन मे सुर्य के प्रभाव और श्रम की स्थिती में जो दही हमारी पाचन क्षमता बढाता है, वही रात में नुकसानदेह बन जाता है। इसके अलावा फेफडो में संक्रमण हो, सर्दी जुकाम की स्थिती हो, शरीर में कही सुजन हो तो दही का सेवन से बचना चाहिये.

What-is-the-right-way-of-food,bhojan-ka-sahee-tareeka-kya-hai,desi-health-tips,ayurveda,healthcare,dinner,

धन्यवाद दोस्तो

No comments:

Post a Comment

धन्यवाद दोस्तो आपके सुझाव के लिये....धन्यवाद