9/25/2018

Take away these constipation from your body

अपने शरीर से इन कब्ज को दूर करो

Take-away-these-constipation-from-your-body-apane-shareer-se-in-kabj-ko-door-karo
नमस्कार दोस्तो
कब्ज मे सुधार चाहते हो तो भोजन मे महत्त्वपुर्ण सुधार करना। भाजी, सलाद, हरी-शाक, और रेशेदार, पदार्थ का भोजन मे इस्तेमाल बढाना चाहियें। छिलकायुक्त-दाल, चोकर-युक्त-आटे-की-रोटियाँ, अंकुरित-अनाज, अपने शरीर मे इन पदार्थो से पौष्टिकता तो मिलती है, और आँतो की सक्रियता भी बढती है। साथ हि साथ पाणी का भी भरपुर इस्तेमाल करना चाहिये 7-8 ग्लास पाणी पिया जाये तो अच्छा है। हप्ते मे एक दो दिन का उपवास करे और एनिमा के इस्तेमाल से कब्ज ही क्या, अन्य प्रकार रोगो से आप बचे रह सकते है। सबेरे शौचालय जाने से पहले एक बडा गिलास पाणी जरूर पियें। इससे आँतो का काम आसान हो जायेगा.


Take-away-these-constipation-from-your-body,apane-shareer-se-in-kabj-ko-door-karo,desi-health-tips,contipation,healthtips,
Take away these constipation from your body

कब्ज के रोगीयो को अमरूद-के-मौसम, मे सबेरे पाव भर अमरूद खाना चाहिये, अच्छा लाभ मिलेगा। गरमी के मौसम पके बेल-का-शरबत, सबेरे या दोपहर भोजन के तिन-चार घंटे बाद पिये। अन्य मौसम दिनों मे भोजन के बाद पका-पपीता, खाईये कब्ज सहित पेट के अन्य तरहा के रोगों में अतिशय लाभ मिल सकता है। इसके अलावा नीबुं, आँवला, भुने-चने, छाछ, आदि चीजों का सेवन से पेट कि विभिन्न प्रकार के बीमारीयाँ से बचा जा सकता है.

हरड, का सेवन कब्ज भगाने का अच्छा उपाय है। हरड एक माँ के समान शरीर की देखभाल करती है। हरड के सेवन के फायदे ही फायदे है, नुकसान कुछ भी नही। रोज रात मे सोते समय छोटी काली-हरड, का चूर्ण खाईये और कब्ज को अपने शरीर से दुर भगाईये। चाहें तो जब मन मे आये तो दो-चार तुकडे मुहँ मे डालकर चुसते रहिये। नियमित सेवन से आपकी यौवन-शक्ती, ज्यादा दिनों तक बरकरार  रहेगी और रोग-प्रतिरोधक-शक्ती, बढेगी.

Take-away-these-constipation-from-your-body-apane-shareer-se-in-kabj-ko-door-karo

धन्यवाद दोस्तो

No comments:

Post a Comment

धन्यवाद दोस्तो आपके सुझाव के लिये....धन्यवाद