9/29/2018

Take these measures to relieve constipation from your body


अपने शरीर से कब्ज से छुटकारा पाने के लिये इन उपायो को ले

Take-these-measures-to-relieve-constipation-from-your-body-apane-sharir-se-kabj-se-chhutakaara-pane-ke-liye-in-upaayon-ko-le
नमस्कार दोस्तों 
कब्जियत में ईसबगोल का सेवन भी लाभदायक होता है। रात को सोते समय एक पाव लिटर दुध में 6-7 पेंडखजुर उबालकर पिये तो कब्ज में लाभ होता है, सर्दी-जुकाम के लिये भी यह फायदेमंद है। इसके अलावा चाहें तो दुध में दस-बारह मनुक्के उबालकर खाये और ऊपर से वही दुध पिया जाये तो सबेरे पेट अच्छा साफ होगा ही होगा और पुरानी से पुरानी कब्ज दुर करने में भी यह कारगर है.

Take-these-measures-to-relieve-constipation-from-your-body,apane-sharir-se-kabj-se-chhutakaara-pane-ke-liye-in-upaayon-ko-le,desi-health-tips,health-care,ayurveda,constipation,country-health-tip,
Take these measures to relieve constipation from your body

एक महत्त्वपुर्ण बात हरड, का सेवन करने से पहले। जब शरीर अत्यंत-थका-हुआ, या अत्यंत-दुर्बल, भुखा, प्यासा, अम्लपित्त-बढा-हुआ, या पित्त-कुपित्त, अवस्था में हो, तब हरड का सेवन नही करना चाहियें.
जुलाब लेने की आदत बहुत नुकसान देह साबित हो सकती है। बहुत जरुरी होने पर हल्ले जुलाब के तौर पर आप एरंडेल तेल के चार ते पाच चम्मच ज्यादा कठीण कब्ज हो तो सात आठ चम्मच याने सौ मि.ली. गरम पाणी या दुध में मिलाकर रात में सोते समय पिने से शौच साफ आता है.

कुछ उपचारों को सुविधानुसार अपनाते हुये सबेरे 4-5 कि.मी. पैदल चलने की आदत डालें। शरीर को चुस्त-स्फूर्ती रखने के लिये यह सर्वश्रेष्ठ उपायों में से है। योगासन शुरू में तकलीफदेह लग सकता है, पर कुछ समय बाद ठिक तरीके से अभ्यास हो जाने पर आनंददायक होता है।महत्त्वपुर्ण बात अलबत्ता, योगासन किसी योग जानकार से  सलाह लेकर ही करना चाहियें.

इनमें से एक-एक उपायों को अपनाने के कुछ दिनो के बाद आप को महसुस होगा कि हर समय परेशान करनेवाली कब्जियत आपसे बहुत दुर भाग जायेगी। कब्ज ही अधिकतर रोगों की जड है। यदी पेट में कब्ज की स्थिती न बनने पाये तो तमाम दुसरे रोगों सें बचा जा सकता है.

Take-these-measures-to-relieve-constipation-from-your-body-apane-sharir-se-kabj-se-chhutakaara-pane-ke-liye-in-upaayon-ko-le

धन्यवाद दोस्तो

No comments:

Post a Comment

धन्यवाद दोस्तो आपके सुझाव के लिये....धन्यवाद