9/12/2018

The elderly thinks bad is the habit of shaking the legs

बुजूर्ग बुरा मानते है बे वजहा पैर हिलाने की आदत को

The-elderly-thinks-bad-is-the-habit-of-shaking-the-legs-bujoorg-bura-maanate-hai-be-vajaha-pair- hilaane-kee-aadat-ko-desi-health-tips-ayurveda-healthcare
नमस्कार दोस्तो चलो जानते है क्या नुकसान हो सकता है
हा बे वजहा पैर हिलाने की आदत का सेहत से गहरा संबंध है। बुजुर्गो की कहावत अब विज्ञान भी सही सिद्ध कर रहा है। अध्ययनों के अनुसार बेवजह पैर हिलाने की आदत से हार्ट अटैक का खतरा दोगुना बढ जाता है। नाहक पैर हिलाते रहने से दिल की बीमारी बिन बुलाये आपके गले पड सकती है। चिकित्सा-विज्ञानयो कें अनुसार पैर हिलाने की समस्या वास्तव में नींद कम आने की समस्या से सीधे तौर पर जुडी हुई है। पीडित व्यक्ती नींद आने से पहले दो सौ से तिन सौ बार अपना पैर हिला चुका होता है।

the-elderly,thinks-bad,is-habit-of-shaking-the-legs,moving-legs,desi-health-tips-ayurveda-healthcare
shaking the legs
इससे ब्लडप्रेशर और ह्रदय की धडकन बढ जाती है और यही दिल की बीमारी का बडा कारण बन जाती है। वजन, नशा, उम्र ब्लडप्रेशर के साथ जोडकर देखने से बे वजहा पैर हिलाना कई बार और भी खतरनाक हो सकता है। पैर हिलाने की आदत हो तो इसे नजर अंदाज न करे और जरूरत पडे तो इससे निजात पाने के लिये चिकित्सकीय परामर्श कर लेना.  

ज्यादा देर तक बैठकर काम करना नुकसानदेह साबित होता है 
ज्यादा देर तक बैठकर काम करने से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिन्हे कुर्ची पर बैठकर काम करने की मज़बूरी हो, उन्हें भी हर दो घंटे के अंतर पर कम-से-कम दस मिनट के लिये खड़े होकर चहलकदम कर लेनी चाहिये, कुर्सी पर बैठकर कुछ योग क्रिया का अभ्यास करके भी शरीर को हरकत दे सकते है, अन्यथा बवासीर,सर्वाइकल,जैसी अन्य प्रकार बीमारिया बड़े आराम से अपनी चपेट में ले सकती है,लगातार आठ घंटे तक कुर्सी बैठे रहने से आपकी उम्र भी घट सकती है, आप बैठकर काम करते हो या खड़े होकर, ज्यादा लंबे समय तक लगातार काम करना भी सेहत के लिये अच्छा नहीं रहता,शरीर को जीतनी आराम की जरूरत है, उतनी जरूरत काम की भी है.  

The-elderly-thinks-bad-is-the-habit-of-shaking-the-legs,bujoorg-bura-maanate-hai-be-vajaha-pair-hilaane-kee-aadat-ko,desi-health-tips,ayurveda,healthcare,

धन्यवाद दोस्तो

No comments:

Post a Comment

धन्यवाद दोस्तो आपके सुझाव के लिये....धन्यवाद